होम > समाचार > सामग्री

गर्म रोले, ठंडा रोले और ठंडे ड्रॉयन स्टील - एक त्वरित गाइड

May 02, 2017

इस्पात उत्पादों के उत्पादन में, अलग-अलग तापमानों पर स्टील का ढाला और अलग-अलग यंत्रों के साथ पुन: आकार दिया जाता है। इस्पात निर्माण प्रक्रियाओं में से एक इस्पात रोलिंग है, जिसमें रोल की एक जोड़ी के माध्यम से जाने वाले धातु का स्टॉक शामिल होता है। रोलिंग एक विशिष्ट मोटाई के फ्लैट स्टील शीट का उत्पादन करती है, और इस प्रक्रिया को उस तापमान के अनुसार वर्गीकृत किया जाता है जिस पर धातु लुढ़का होता है। अगर धातु का तापमान इसकी पुनर्नवीनीकरण के तापमान से ऊपर है, या जिस तापमान पर धातु का अनाज ढांचा बदल सकता है, तो प्रक्रिया को गर्म रोलिंग कहा जाता है यदि धातु का तापमान इसकी पुनर्नवीनीकरण के तापमान से कम है, तो प्रक्रिया को ठंड रोलिंग कहा जाता है

घिर्रियों में लिपटी लोहे की चद्दरें

आमतौर पर लुढ़का होने से पहले, धातु पहले से ही गर्म है और पिछले आपरेशनों से पुनर्नवीनीकरण के तापमान से ऊपर है। ऊंचा काम करने वाले तापमान के चलते यह प्रक्रिया प्रेरित प्रेरितों और अनाज विरूपण को हटा देती है। शीतलन प्रक्रिया के दौरान, गैर-वर्दीधारी ठंडा हो सकता है, जिसके परिणामस्वरूप उत्पाद के अवशिष्ट तनाव उत्पन्न होते हैं। हॉट रोलिंग मुख्य रूप से शीट मेटल या साधारण क्रॉस सेक्शन जैसे उत्पादों का उत्पादन करती है, जैसे रेल पटरियों और आई-बीम।

हॉट रोलिंग सामान्य रूप से महंगा या ठंड रोलिंग या ठंडे ड्राइंग के रूप में महंगा नहीं है, क्योंकि एक उच्च तापमान पर स्टील अधिक नरम है। स्टील का उत्पादन करते समय एक कम कदम भी होता है, जो इस्पात उत्पादन करने की परिचालन लागतों में कटौती करता है। इस्पात की समाप्ति के रूप में चिकनी या ठंडे लुढ़का या तैयार स्टील के रूप में नहीं होगा, और स्टील के यांत्रिक गुणों आमतौर पर अपने ठंडे तैयार रूप में स्टील के समान नहीं हैं। यह अक्सर इस्पात उत्पादों के लिए ज़रूरी नहीं है जो उच्च मात्रा में उत्पादित होते हैं और एक स्वच्छ बाह्य समाप्त होने की आवश्यकता नहीं होती है।

डण्डी लपेटी स्टील

शीत रोलिंग, कमरे के तापमान पर अक्सर किया जाता है, इसमें कठोर परिश्रम और सामग्री को मजबूत करने का अतिरिक्त प्रभाव होता है और इस प्रकार सामग्री के यांत्रिक गुणों में सुधार होता है। यह सतह खत्म भी सुधारता है और कड़े सहिष्णुता रखता है। हालांकि, कमरे के तापमान का इस्पात गर्म स्टील से कम कमजोर है, इसलिए ठंडा रोलिंग एक काम के टुकड़े की मोटाई को कम नहीं कर सकती जितना कि एक एकल पास में गर्म रोलिंग। आमतौर पर ठंडे-लुढ़का उत्पाद अक्सर गर्म और लुढ़का हुआ उत्पादों जैसे शीट और सलाखों में शामिल होते हैं, लेकिन आमतौर पर छोटे होते हैं।

कोल्ड ड्राय स्टील

कोल्ड रोलिंग की तरह, ठंडे ड्राइंग कमरे के तापमान पर किया जाता है, लेकिन एक कोक की तरह एक सपाट वस्तु का उत्पादन करने के बजाय, ठंड ड्राइंग, तार के रूप में एक पहिया की प्रवक्ता या एक पेपर क्लिप की तरह तार बनाता है। प्रक्रिया शुरू करने के लिए, स्टील सामान्य रूप से अंकित और लुढ़का है ताकि इसे मरने के द्वारा फिट किया जा सके; एक उपकरण जो इस्पात द्रव्यमान को तार में बदल देता है कमरे के तापमान स्टील को मरने से खींचा जाता है जो एक ही मात्रा को बनाए रखते हुए इसे पतली आकार में बदल देता है। यह एक ट्यूब के माध्यम से एक बोतल से बहने वाली सिरप के विचार के समान है, जिसमें यह आकार बदलता है, लेकिन मात्रा नहीं है, लेकिन धातु को फैलाए जाने के बजाय इसे बाहर निकाला जाता है। तार को सही व्यास के नीचे लाने के लिए, आम तौर पर अलग-अलग मरने से एक से अधिक पास की आवश्यकता होती है।